होली पर ऐसे पाएं रेलवे का कन्फर्म टिकट, नहीं होगी परेशानी

  • 2016-03-19 11:00:59.0
  • अमन आर्य

होली के मौके पर घर जाने के लिए रेलवे का कन्फर्म टिकट पाना खासा मुश्किल काम होता है। इसकी वजह सीटों की तुलना में यात्रियों की संख्या कई गुना ज्यादा होना है। आज हम आपको तत्‍काल टिकट बुक करने के बेहतरीन टिप्‍स बता रहे हैं, जिसका इस्‍तेमाल कर आप बिना किसी परेशानी के आसानी से कन्फर्म टिकट पा सकते हैं।

रेलवे का कन्फर्म टिकट
साइबर कैफे या ऑफिस से टिकट बुक न करें

तत्‍काल टिकट कभी भी आप साइबर कैफे या ऑफिस के नेट से बुक न करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो टिकट मिलने के चांस बहुत ही कम हो जाते हैं। दरअसल, IRCTC एक दिन में एक IP ऐड्रेस से दो टिकट बुक करने की अनुमति देता है। जिस समय आप ऑफिस या साइबर कैफे से टिकट बुक कर रहे हों, हो सकता है कि आपका कोई साथी या साथ में बैठा दूसरा व्‍यक्ति भी उसी समय टिकट बुक कर रहा हो। अगर ऐसा होता है तो टिकट मिलने का चांस बहुत कम हो जाता है। इससे बचने के लिए आप अपने घर के इंटरनेट का इस्‍तेमाल करें। इससे तत्‍काल में कन्फर्म टिकट मिलने का चांस बढ़ जाएगा।
बुकिंग शुरू होने से 5 मिनट पहले कर लें लॉगइन

तत्‍काल टिकट की बुकिंग तेजी से होती है। आईआरसीटीसी की बुकिंग साइट शुरू होने के 10 मिनट बाद ही सभी टिकट बुकिंग करीब हो जाती है। ऐसे में समय की बचत के लिए समय से पहले लॉग इन करना बेहतर होता है। आईआरसीटीसी के जरिए तत्‍काल टिकट की बुकिंग 10 बजे से शुरू होती है तो आप 9.55 बजे लॉग इन कर लें। अपने प्रोफाइल को एक्टिवेट रखने के लिए माई प्रोफाइल पर क्लिक करते रहें। 9.58 बजते ही प्लान माई ट्रैवल पेज पर क्लिक कर यात्रा का ब्योरा भरें। 10 बजते ही समिट बटन पर क्लिक कर लें। अगर, आप ऐसा करते हैं तो टिकट मिलने का चांस बहुत ज्‍यादा बढ़ जाएगा।
ऑनलाइन बैंकिंग से ही करें पेमेंट

तत्‍काल टिकट बुकिंग में हो सके तो ऑनलाइन बैंकिंग से पेमेंट करने का प्रयास करें। ऐसा इसलिए कि यह पेमेंट गेटवे सबसे फास्‍ट होता है और बहुत कम समय में आपका पेमेंट हो जाता है। क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर यह ऑनलाइन पेमेंट से अधिक समय लेता है। पेमेंट का प्रोसेस लेट होने पर भी कंफर्म टिकट मिलने का चांस कम होता जाता है। तत्‍काल टिकट बुक करते समय हमेशा यह ध्‍यान रखें कि आपका एक-एक सेकेंड कीमती है। एक सेकेंड की देरी से आपको कंफर्म टिकट नहीं मिल सकता है।
एड ब्‍लॉकर्स का इस्‍तेमाल करें

आईआरसीटीसी की वेबसाइट तत्‍काल टिकट बुक करने के समय काफी स्लो खुलती है। इसकी वजह सर्वर पर बहुत ज्‍यादा लोड होता है। वहीं, दूसरी वजह इस साइट पर चलने वाले विज्ञापन भी होते हैं। जब आप साइट खोलते हैं तो विज्ञापन लोड होने के चक्‍कर में काफी टाइम बर्बाद हो जाता है। इससे बचने के लिए एड ब्‍लॉकर्स डाउन लोड कर लें। यह आपके ब्राउजर पर एड को डिस्प्ले नहीं होने देगा, जिससे साइट तेजी से काम करेगी। इससे आप तेजी से बुकिंग कर पाएंगे।
तत्‍काल टिकट नाऊ डाउनलोड करें

क्रोम ब्राउजर पर तत्‍काल टिकट नाउ (Tatkal Ticket Now) को डाउन लोड कर लें। इसमें आप टिकट लेने वाले की सारी डिटेल 10 AM से पहले भर सकते हैं। फिर जब आप पेमेंट करेंगे तो रीप्लान बटन पर क्लिक करना होगा। सारा डाटा आईआरसीटीसी के टिकट फॉर्म में अपलोड हो जाएगा।
हमेशा फास्ट इंटरनेट ब्राउजर यूज करें। इसके लिए क्रोम या मोजिला में से किसी एक को चुनें। इंटरनेट एक्सप्लोरर या ओपेरा का इस्‍तेमाल न करें। स्लो ब्राउजर होने से भी टिकट मिलने का चांस कम हो जाता है।
फास्ट इंटरनेट कनेक्शन

रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुकिंग में नेट की स्‍पीड का बहुत ही अहम रोल होता है। जब भी ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने बैठें तो सबसे पहले नेट की स्‍पीड चेक कर लें। ऐसे नेट कनेक्शन से टिकट बुकिंग न करें, जिसकी स्‍पीड बहुत ही स्लो हो। नेट की स्‍पीड स्लो होने से पूरा प्रोसेस धीमा हो जाएगा, जिससे टिकट मिलने का चांस बहुत कम होगा। इसलिए टिकट बुक करने में हमेशा ब्रॉडबैंड कनेक्शन का ही उपयोग करें। साथ ही अपडेटेड कंप्यूटर, जिसकी स्‍पीड अच्छी हो का इस्‍तेमाल करें।
आईडी तैयार रखें

तत्‍काल टिकट लेने में आपको एक आईडी प्रमाण पत्र का नंबर देना होता है। टिकट बुक करने से पहले इसका नंबर लिखकर रख लें। इससे बुकिंग के वक्त आपका समय बर्बाद नहीं होगा।

अमन आर्य ( 358 )

उगता भारत Contributors help bring you the latest news around you.