ट्रेन की छत काटकर उड़ा लिए RBI के 5.8 करोड़ रुपये

  • 2016-08-10 04:15:38.0
  • उगता भारत ब्यूरो

ट्रेन की छत काटकर उड़ा लिए RBI के 5.8 करोड़ रुपये

कुछ शातिर लुटेरों ने सलेम से चेन्नै जा रही ट्रेन की छत काटकर रिजर्व बैंक के 5.8 करोड़ रुपये उड़ा लिए। पैसों की सुरक्षा के लिए नियुक्त पुलिस टीम बगल के ही कोच में थी, लेकिन उसे भनक तक नहीं लग पाई।

आरबीआई ने पैसे ट्रांसपोर्ट करने के लिए ट्रेन का एक कोच बुक किया था। कोच में 226 बॉक्सों में 342 करोड़ रुपये थे। इनमें से चार बक्से खुले हुए पाए गए। जांचकर्ताओं को शक है कि इसमें किसी अंदरूनी शख्स या समूह का हाथ हो सकता है और वे इस आशंका को ध्यान में रखते हुए जांच कर रहे हैं।

19 कोचों वाली यह ट्रेन सोमवार रात नौ बजे सलेम से रवाना हुई थी। इस वक्त जिस कोच में कैश रखा गया था उसकी इंजन के बाद दूसरी पोजिशन थी। विरुदाचलम में इंजन ने पोजिशन बदली और कैश वाला कोच आखिरी नंबर पर आ गया। ट्रेन मंगलवार सुबह चार बजे चेन्नै पहुंची। इसके बाद यह यार्ड में भेजी गई और फिर एगमोर रेलवे स्टेशन, जहां पार्सल ऑफिस स्थित है।

सुबह 11 बजे जब रिजर्व बैंक के अधिकार कैश लेने पहुंचे, उन्होंने देखा की कोच की छत में तकरीबन 2 वर्ग फुट का एक छेद है और उसमें से सूरज की रोशनी छनकर पूरे कोच में आ रही है। कोच की छत का कटा हुआ हिस्सा कोच के फ्लोर पर पड़ा था, नोट फ्लोर पर बिखरे हुए थे। चार बक्से खुले पड़े थे, जिनमें से एक पूरा खाली था और एक आधा। चोरों ने ट्रेन की छत में जो छेद किया था उसमें से एक आदमी के घुसने भर को पर्याप्त जगह थी।

इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) ने कहा कि बाकी बचे नोट इस्तेमाल लायक नहीं थे। ये रुपये आईओबी समेत तीन बैंकों में भेजे जाने थे। आईओबी के एक अधिकारी ने कहा कि जिसने भी ये पैसे चुराए हैं वह इनका इस्तेमाल नहीं कर सकता, जब तक कि इन्हें बाकी नोटों के बीच छिपाकर यूज न किया जाए।

कैश की निगरानी की जिम्मेदारी सलेम पुलिस की नौ सदस्यीय टीम और डीएसपी को दी गई थी। वे बगल वाले कोच में ही ट्रैवल कर रहे थे लेकिन उन्हें लूट की भनक भी नहीं लगी। रेलवे पुलिस इंस्पेक्टर जनरल एम. बालासुब्रमण्यन ने कहा,'पुलिस को भी चोरी का पता तभी चला जब आरबीआई अधिकारियों ने उन्हें बताया।'

चेन्नै जोन के चीफ पोस्टमास्टर जनरल ने हाल ही में ट्रेन से पार्सल चोरी होने की शिकायत की थी और डिब्बों में सीसीटीवी कैमरा लगवाने का सुझाव भी दिया था। आरबीआई के सूत्रों के अनुसार इस छेद के रास्ते 5.78 करोड़ रुपए से ज्यादा चोरी हो गए हैं। यह देश की ट्रेन में हुई अब तक की सबसे बड़ी लूट है।

Tags:    RBI   

उगता भारत ब्यूरो ( 2473 )

उगता भारत Contributors help bring you the latest news around you.