ब्लैक मनी पर पीएम मोदी ने भरी हुंकार, 500 और हजार के नोट बंद

  • 2016-11-08 16:15:57.0
  • वेदवसु आर्य

ब्लैक मनी पर पीएम मोदी ने भरी हुंकार, 500 और हजार के नोट बंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए 500 और एक हजार रुपये के पुराने नोट बंद करने का ऐलान किया। मोदी ने कहा कि अब लोगों के पास मौजूद पांच सौ और एक हजार के नोट केवल कागज के एक टूकड़े के समान रह जाएंगे। 8 नवंबर-9 नवंबर की मध्यरात्रि से 500 और 1000 के नोट बंद हो जाएंगे। आपके पास 50 दिनों का समय है। आप अपने 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट 10 नवंबर से 30 दिसंबर 2016 तक आप अपने बैंक या डाकघर के खाते में जमा करवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 500 और 1000 के नोटों के अलावा बाकी सभी नोट और सिक्के नियमित हैं और उनसे लेन-देन हो सकता है। ये फैसला इसलिए किया गया है ताकि ईमानदारी से पैसे कमाने वाले नागरिकों के हितों की पूरी रक्षा की जाएगी। आपकी धनराशि आपकी ही रहेगी, आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी कारणवश अगर आप 30 दिसंबर तक ये नोट जमा नहीं कर पाए, तो आपको एक आखिरी अवसर भी दिया जाएगा। साथ ही 9 नवंबर को देश के सभी एटीएम बंद रहेंगे। जबकि 10 नवंबर को देश के कुछ एटीएम काम करेंगे। पीएम ने कहा कि11 नवंबर की रात्रि 12 बजे तक नागरिकों के लिए कुछ विशेष व्यवस्था की है। 11 नवंबर की रात्रि 12 बजे तक सभी सरकारी अस्पतालों में पुराने 500 के नोट भुगतान के लिए स्वीकार किए जाएंगे। इसी तरह 72 घंटों तक रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों के टिकट बुकिंग काउंटर और हवाई अड्डों पर भी केवल टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट मान्य होंगे।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कि कहा कि मई 2014 में जब मुझे देश की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, तब ब्रिक्स के I (आई) अक्षर को लुढ़कता बताया गया था। लेकिन विकास की इस दौड़ में हमारा मूल मंत्र 'सबका साथ सबका विकास' रहा है। आज अर्थव्यवस्था में भारत एक चमकता हुआ सितारा है।

पीएम ने अपनी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सरकार गरीबों को समर्पित है। पहले गरीबों का हक नजरअंदाज किया गया। लेकिन हमारी सरकार गरीबों के विकास के लिए जनधन योजना लायी। देश से गरीबी हटाने में भ्रष्टाचार और कालाधन सबसे बड़ी रुकावट है। आज हम आर्थिक विकास में सबसे आगे है जबिक भ्रष्टाचार की ग्लोबल रैंकिंग में हम 100वें नं पर थे, लेकिन अब 76वें नं पर आ गए हैं।

आतंकवाद को लेकर पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि सीमा पार से आतंकवाद को पैसा दिया जाता है। सीमा पार से जाली नोटों का धंधा हो रहा है। अब जरूरत आतंकवाद और कालेधन पर निर्णायक लड़ाई की है क्योंकि कालाधन और आतंकवाद देश को बर्बाद कर रहा है। मोदी ने कहा कि अब देश के लोग चाहते हैं कि आतंकवाद, भ्रष्टाचार के खिलाफ निर्णायक लड़ाई हो।

वेदवसु आर्य ( 18 )

Bureo Chief Sambhal, Babrala.