ट्रेन से लेकर प्लेन तक, आज से बहुत कुछ बदलेगा

  • 2015-11-02 06:30:55.0
  • उगता भारत ब्यूरो

नई दिल्ली, पहली नवंबर से देश में बहुत कुछ होने वाला है। प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए कहीं टैक्स लगेगा, तो रेलवे टिकट पक्की न होने पर वैकल्पिक ट्रेन में बर्थ मुहैया कराएगा। देखते हैं क्या-क्या बदल जाएगा या क्या कुछ नया लागू होगा आज से... दिल्ली में घुसने वाले वाणिज्यक वाहनों को रविवार से प्रदूषण हर्जाना शुल्क के रूप में 700 से 1300 रुपये देने होंगे। सुप्रीम कोर्ट के अपने पूर्व के आदेश में बदलाव से इनकार करने के कारण यह फैसला लागू होगा। व्हाट्स एप जैसे मैसेंजर की मौजूदगी के कारण बीएसएनएल ने अपने प्लेटफॉर्म से इस सेवा को बंद करने का निर्णय लिया है। एसएमएस के मुकाबले एमएमएस महंगी है और हर तरह के वीडियो को सपोर्ट भी नहीं करती।

रेलवे रविवार से अल्टरनेटिव ट्रेन्स एकमोडेशन स्कीम (विकल्प) सेवा शुरू कर रहा है। यदि किसी यात्री की लंबी दूरी की ट्रेन में टिकट कन्फर्म नहीं होती है तो उसी रूट पर किसी दूसरी ट्रेन में उसे बर्थ मिलेगी।

म्यूच्युल फंड कंपनियों को नए निवेशकों के बारे में केवाईसी में अतिरिक्त सूचना भरने को एक नवंबर से जरूरी बना दिया गया है। केवाईसी में अब सकल वार्षिक आय और शुद्ध आय भरना अनिवार्य हो गया है। एयर इंडिया ने त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए महिला यात्रियों को एक नवंबर से 31 दिसंबर के बीच विमान के मूल किराये पर 25 फीसदी  रियायत देने का फैसला किया है।

आईआईएम अहमदाबाद 29 नवंबर को होने वाली कैट 2015 की परीक्षाओं के लिए रविवार से ऑनलाइन हेल्प सर्विस चैट फॉर कैट शुरू करने जा रहा है।

उगता भारत ब्यूरो ( 2473 )

उगता भारत Contributors help bring you the latest news around you.