जानें गाड़ियों पर लगने वाली हर नंबर प्लेट का क्या अर्थ होता है?

  • 2016-04-21 11:00:17.0
  • विकास राणा

नंबर प्लेट

आप जब किसी सड़क से गुज़रते हैं या अपने ऑफिस के लिए निकल रहे होते हैं तो आपको कई तरह के नंबर प्लेट्स वाली गाड़ियां नज़र आती हैं. कुछ एक जैसी होती हैं, तो कुछ अलग. पर इन गाड़ियों के नंबर प्लेट में विभिन्नता क्यों होती है, ऐसा कभी सोचा है आपने? आइए आज हम आपको बताते हैं कि हर नंबर प्लेट के क्या मायने होते हैं.

अगले पेज पर पढ़ें व्हाइट रंग वाली प्लेट का मतलब......




व्हाइट नंबर प्लेट


व्हाइट नंबर प्लेट
व्हाइट बैकग्राउंड की नंबर प्लेट पर ब्लैक कलर के नम्बर्स लिखे हुए हैं, तो उस वाहन का इस्तेमाल सिर्फ़ निजी कार्यों के लिए ही हो सकता है. इस वाहन का किसी भी तरह का कमर्शियल यूज़ नहीं कर सकते.

अगले पेज पर पढ़ें पीले रंग वाली प्लेट का मतलब......




येलो नंबर प्लेट


येलो नंबर प्लेट
कमर्शियल वाहन, जैसे ट्रक और टैक्सी पर येलो नंबर प्लेट्स लगी होती हैं. इन पर काले अक्षरों में गाड़ी का नंबर लिखा होता है. इन्हें किसी भी तरह के कमर्शियल वर्क में लगाया जा सकता है. इसके लिए ज़रूरी है कि ड्राइवर के पास कमर्शियल वाहन चलाने के लिए परमिट हो.

अगले पेज पर पढ़ें काले रंग वाली प्लेट का मतलब.....




ब्लैक नंबर प्लेट


ब्लैक नंबर प्लेट
अगर गाड़ी का नंबर येलो लेटर्स में ब्लैक प्लेट पर हो, तो ऐसे कमर्शियल वाहनों को रेंट पर उपलब्ध कराने के लिए रखा जाता है. इन्हें चलाने के लिए ड्राइवर के पास कमर्शियल ड्राइविंग परमिट ज़रूरी नहीं है.

अगले पेज पर पढ़ें हल्के नीले रंग वाली प्लेट का मतलब........





हल्के नीले रंग की नंबर प्लेट


हल्के नीले रंग की नंबर प्लेट
विदेशी दूतावासों से जुड़ी गाड़ियां हल्के नीले नंबर प्लेट वाली होती है, जिन पर लेटर्स व्हाइट कलर में लिखे होते हैं. इन नंबर प्लेट्स पर UN, CD, CC आदि लिखा होता है. जिनका तात्पर्य यूनाइटेड नेशन्स, डिप्लोमैटिक कॉर्प्स या कंस्यूलर कॉर्प्स से होता है.
अगले पेज पर पढ़ें लाल रंग वाली प्लेट का मतलब........




रेड नंबर प्लेट


रेड नंबर प्लेट
भारत के राष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपाल बिना लाइसेंस प्लेट्स की ऑफिशियल गाड़ियों का इस्तेमाल करते हैं. इन गाड़ियों की रेड नंबर प्लेट पर गोल्डन कलर में भारत का प्रतीक बना होता है.

अगले पेज पर पढ़ें लाल अपवर्ड ऐरो वाली प्लेट का मतलब........




अपवर्ड ऐरो वाली नंबर प्लेट


अपवर्ड ऐरो वाली नंबर प्लेट
मिलिट्री की गाड़ियों में इस तरह की नंबर प्लेट होती है, जिसमें ऊपर की तरफ जाता हुआ ऐरो का निशान बना होता है. इसके आगे जो संख्या लिखी होती है, उसका मतलब होता है कि किस वर्ष में इस गाड़ी को मिलिट्री में शामिल किया गया था. ये गाड़ियां रक्षा मंत्रालय, नई दिल्ली के लिए रजिस्टर्ड होती हैं.

(स्रोत: SCWP)


विकास राणा ( 91 )

उगता भारत Contributors help bring you the latest news around you.