अहम की लड़ाई बनी दिलवाले से बाजीराव मस्तानी की टक्कर

  • 2015-12-17 10:50:31.0
  • अमन आर्य

मुंबई। दिलवाले और बाजीराव मस्तानी एक ही दिन 18 दिसंबर को रिलीज होने जा रही हैं। ऐसे में इनके बीच युद्ध की लकीर खिंच गई है। ये लड़ाई और तीव्र होती नजर आ रही है और शायद गंदी थी। इन दोनों फिल्मों के बीच अब लड़ाई सिंगल स्क्रीन थिएटर्स को लेकर तेज होती नजर आ रही है। इन दो बिग बजट फिल्मों की भिड़ंत से साल 2012 की यादें फिर ताजा हो गई हैं, जब बॉक्स ऑफिस शाहरुख खान की जब तक है जान और अजय देवगन की सन ऑफ सरदार की जबरदस्त टक्कर देखने को मिली थी।

वैसे जब भी बॉक्स ऑफिस पर एक ही दिन दो बड़ी फिल्में रिलीज होती हैं, तो फिल्म के कलेक्शन के साथ-साथ स्क्रीन्स की संख्या भी काफी अहम हो जाती है। अजय देवगन तो 2012 में सन ऑफ सरदार को कम सिंगल स्क्रीन थिएटर्स मिलने पर यश राज फिल्म्स को कोर्ट में ले गए थे। उन्होंने आरोप लगाया था कि यशराज फिल्म्स ने अपने प्रभाव का गलत इस्तेमाल कर सन ऑफ सरदार को ज्यादा सिंगल स्क्रीन थिएटर्स पर नहीं रिलीज होने दिया। तब सन ऑफ सरदार, जब तब है जान से 500 सिंगल स्क्रीन थिएटर्स पर कम रिलीज हुई थी।
dilwale


लेकिन इस बार शाहरुख की दिलवाले सिंगल स्क्रीन थिएटर्स की रेस में बाजीराव मस्तानी से पिछड़ सकती है। दरअसल, इरोज इंटरनेशनल ने सलमान खान की बजरंगी भाईजान को रिलीज किया था।   तब उन्होंने सिंगल स्क्रीन थिएटर्स के मालिकों के सामने ये शर्त रखी थी कि उन्हें बाजीराव मस्तानी भी अपने थिएटर्स में रिलीज करनी होगी।

ट्रेड एनालिस्ट अमोद मेहरा कहते हैं, देखिए, थिएटर्स मालिकों के सामने इस समय कोई विकल्प नहीं बचा है। वो सब बजरंगी भाईजान की रिलीज के समय इरोज इंटरनेशनल के साथ एक एग्रीमेंट साइन कर चुके हैं। इरोज ने दिलवाले के साथ बाजीराव मस्तानी की टाइमिंग शेयर करने से भी इंकार कर दिया है। इरोज के इस इंकार के पीछे एक वजह यह भी है कि सन ऑफ सरदार के समय शाहरुख या किसी प्रदर्शक ने उनका सपोर्ट करने से मना कर दिया था।

अगर बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों की कमाई के गणित को गौर देखें तो सिंगल स्क्रीन थिएटर भी कलेक्शन में अहम भूमिका निभाते हैं। अगर कोई फिल्म सिंगल स्क्रीन थिएटर्स पर नहीं चलती, तो इसके कलेक्शन पर भी काफी असर पड़ता है।

बॉलीवुड में साल की सबसे बड़ी टक्कर में अब कुछ ही घंटे बाकी रह गए हैं। इस बीच कुछ लोग अभी तक इस कंफ्यूजन में हैं कि पहले कौन-सी फिल्म देखें। अब देखना यह है कि बॉक्स ऑफिस पर 'दिलवाले' और 'बाजीराव मस्तानी' में से कौन अपनी जीत का झंडा फहराता है। 'दिलवाले' में शाहरुख और काजोल लीड रोल में हैं। वहीं 'बाजीराव मस्तानी' में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा अहम किरदारों में हैं।

अमन आर्य ( 358 )

उगता भारत Contributors help bring you the latest news around you.