स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के बारे में ये 12 बातें आप शायद ही जानते होंगे

  • 2016-04-13 07:30:52.0
  • अजय आर्य

ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं, जिन पर भारतीय गर्व करते हैं, उनमें से एक है SBI (स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया). हमारे लिए SBI वो बेटा है जिसने पढ़ाई भले सरकारी स्कूल से की हो, लेकिन मॉडर्न स्कूल के बच्चों से अच्छी जगह नौकरी कर रहा है!

इतने सालों में बहुत कुछ बदला, लेकिन अभी भी लोगों को इतना विश्वास है कि दो-दो बैंक अकाउंट होने के बावजूद भी घरवाले 'स्टेट बैंक में खता खुलवाने की बात करते रहते हैं'.

वैसे क्या आपको पता है कि भारत में किस बैंक के सबसे ज़्यादा Facebook फॉलोवर्स हैं? SBI के!

ऐसे थोड़ी न SBI को हर भारतीय का बैंक कहते हैं! आपको पता है हैदराबाद में स्टेट बैंक ऑफ़ कोहिनूर के नाम से SBI की शाखा है, जिसमें मिनिमम जमा राशि 1 करोड़ होनी चाहिए. ऐसी बहुत सी मज़ेदार बातें हैं SBI के बारे में जो हर किसी को नहीं पता:
1. बैंक ऑफ़ हिंदुस्तान

सबसे पहले SBI का नाम बैंक ऑफ़ हिंदुस्तान रखा गया था. फिर से बाद में बदल कर तीन प्रांतों के हिसाब से डिवाइड कर दिया गया:
बैंक ऑफ़ बंगाल
बैंक ऑफ़ मद्रास
बैंक ऑफ़ बॉम्बे
2. भारतीयों का बैंक, चलाते थे यूरोपियन

शुरुआत में स्टेट बैंक में पैसा लगाने वाले लोग यूरोपीय शेयरहोल्डर हुआ करते थे. यानि स्टेट बैंक में यूरोप से पैसा आया करता था. 1823 में इस पर थोड़ा अधिकार सरकार को दिया गया. वैसे ये सरकार भी अंग्रेज़ों की ही थी, क्योंकि तब भारत आज़ाद नहीं हुआ था.
3. फिर बदला नाम, हुआ 'इम्पीरियल बैंक ऑफ़ इंडिया'

1921 में बैंक ऑफ़ हिंदुस्तान से नाम बदलकर इसका नाम इम्पीरियल बैंक ऑफ़ इंडिया कर दिया गया और बॉम्बे, मद्रास, बंगाल की तीनों शाखाओं को मिलाकर एक कर दिया गया.
4. आज़ादी के बाद आया RBI के पास

आज़ादी के बाद संसद में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया एक्ट 1955 पास किया गया, जिसके तहत इम्पीरियल बैंक ऑफ़ इंडिया का नाम बदलकर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया कर दिया गया. 30 अप्रैल, 1955 को दुनिया के सामने आया भारतीय स्टेट बैंक.
5. अहमदाबाद की कांकरिया लेक से लिया गया SBI का Logo

SBI logo स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया

आज से पहले मुझे भी यही लगता था कि SBI का लोगो यानि डिज़ाइन ताला-चाबी से लिया गया है. जबकि इस डिज़ाइन को लिया गया है गुजरात के अहमदाबाद की कंकरिया झील के आकार से.
6. 32 देशों में स्टेट बैंक

इस वक़्त SBI की देश भर में हज़ारों शाखायें हैं और विदेशों में 137 ऑफिस. ये किसी भी विकासशील देश के बैंक के लिहाज़ से बहुत अच्छा आंकड़ा है.
7. कितने ATM हैं?

इस वक़्त देश में स्टेट बैंक के 51,491 एटीएम हैं. (ये आंकड़े 2014 के हैं)
8. सबसे बड़ा बैंक

भले ही प्राइवेट बैंक SBI को कॉम्पटीशन दे रहे हैं, भारतीय स्टेट बैंक अभी भी देश का सबसे बड़ा बैंक है. इसका सालाना टर्न ओवर किसी भी बैंक से ज़्यादा है.
9. अंडमान में भी है स्टेट बैंक

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की जो ब्रांच अंडमान के 'बाराटांग' में है, वहां किसी भी वक़्त ज्वालामुखी फूटते रहते.
10. Forbes ने भी सराहा

दुनिया की जानी-मानी मैगज़ीन Forbes ने साल 2009 के सर्वे में भारतीय स्टेट बैंक को दुनिया के अच्छे बैंकों की लिस्ट में 29वे नंबर पर रखा था.
11. बैंक ऐसा, दोस्त जैसा

CNBC के अनुसार, SBI को लोग होम लोन के लिए सबसे भरोसेमंद बैंक मानते हैं.
12. पहली महिला चेयर पर्सन

2013 से पहले देश के इतने बड़े बैंक में कभी कोई महिला चेयर पर्सन नहीं थी. लेकिन अरुंधति भट्टाचार्य ने ये कमी पूरी कर दी. उन्हें दुनिया की सबसे ताकतवर महिला के तौर पर 36 नंबर पर रखा गया था.
अब आपको पता चला, घरवाले 'बैंक की नौकरी' को इतना ऊंचा क्यों आंकते हैं? बैंक की नौकरी की इतनी अच्छी इमेज के पीछे कहीं ना कहीं SBI का योगदान भी रहा है.
वैसे अगर उम्र नहीं निकली तो बैंक के फॉर्म भर दो!